ज्यादा गरम चाय पीने से होती है ये जानलेबा बीमारी




एक अमेरिकी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट ने किया चौंकाने वाला खुलासा...ज्यादा गरम चाय आपकी जान तक ले सकती है...


चाय को लेकर हाल ही एक रिसर्च की गई। यह रिसर्च अमेरिकी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुई है। इस रिपोर्ट के नतीजे पर जाएं, तो पाएंगे कि ज्यादा गरम चाय पीने से ऐसी जानलेवा बीमारी हो जाती है कि इससे इंसान का बचना नामुमकिन हो जाता है। लिहाजा, रिपोर्ट में उन लोगों को सावधान किया गया है या यूं कहें कि एक तरह से चेतावनी दी गई है कि यदि आपने ज्यादा गरम चाय पी, तो इसके नतीजे बेहद गंभीर हो सकते हैं। दरअसल, ज्यादातर लोगों को ज्यादा से ज्यादा गरम चाय पीने की आदत होती है। ऐसे लोगों के लिए यह रिसर्च सावधान करती है कि यदि आप बहुत ज्यादा गरम चाय पीने की शौकीन हैं, तो अपनी इस आदत पर तुरंत ब्रेक लगाएं।
हम आपको बता दें कि अमेरिका में हुई एक शोध के मुताबिक, अधिक गरम
चाय पीने से गले का कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। एक अमेरिकी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा गरम चाय पीने से खाने की नली का या गले का कैंसर होने का खतरा आठ गुना तक बढ़ जाता है।





गौरतलब है कि ईरान में चाय बहुत अधिक पी जाती है। वहां जो लोग मादक पदार्थों का सेवन नहीं करते थे, उनमें भी जब इसोफेगल कैंसर की शिकायत पाई गई, तो रिसर्च के दौरान यह सच सामने आया कि अधिक गरम चाय गले के टिश्यूज को नुकसान पहुंचाती है।




आंच से चाय उतारने के दो मिनट के अंदर चाय पीने वालों को कैंसर का खतरा उन लोगों के मुकाबले पांच गुना बढ़ जाता है, जो चार-पांच मिनट के बाद पीते हैं। यह शोध करीब पचास हजार लोगों की चाय के तापमान पर हुआ। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप अपने को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो चाय को थोड़ा ठंडा करके ही पीएं।

Losses of Hot Tea

If you like our post then you can share on social sites with your friends.